नजरिया – Motivational Short Story In Hindi

नजरिया बदलो – किस्मत अपने आप बदल जायेगी।

जीतने वाले कोई अलग काम नहीं करते, वह हर काम को अलग तरीके से करते हैं।

-शिव खेड़ा

आज के समय में हर इंसान सफल होना चाहता है। वह चाहता है कि वह भी कुछ ऐसा कर पाए जिससे उसका नाम उस करोड़ों की भीड़ से अलग हो। इसी ख्वाब को रखते हुए कुछ लोग बहुत ऊंची उड़ान के लिए अपनी कमर कस लेते हैं और कुछ वक्त और हालात के चलते या तो नीचे गिर जाते हैं या कामयाब हो जाते हैं।

अगर हम एक कामयाब इंसान और एक ना कामयाब इंसान को compare करें कि कामयाब इंसान ने ऐसा क्या किया कि, वह कामयाब हो गया और ना कामयाब इंसान ने ऐसा क्या किया जिसके कारण वह नाकामयाब हो गया। तो एक ही चीज निकल की आएगी वह है -” नजरिया

Table of Contents

हाँ, बिल्कुल सही समझे। आपना नजरिया और सबसे बेहतर बात यह है कि हम अपने नजरिए को दिन प्रतिदिन बेहतर और अच्छा बना सकते हैं क्योंकि जैसा आपका नजरिया होगा वैसे ही आपके विचार हो जाएंगे।

कुछ लोग एक से दो बार या कुछ समय प्रयास करने के बाद हार मान के बैठ जाते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो जिद्दी होते हैं जो मन बनाते हैं कुछ करने का। उसको हासिल करने के लिए एक Plan तैयार करते हैं।

अब अगर आपको कहीं भी जाना होता है तो आप पूरा plan बनाते हो जैसे मुझे बस से जाना है या मेट्रो से जाना है या plane से जाना है। फिर सबसे आसान रास्ता कौन सा है जिससे जल्दी पंहुचा जा सकता है।

वह रास्ता आपके दिमाग में ही बनता है एक कामयाब इंसान का नजरिया problem को देखने का अलग होता है वह उसे प्रॉब्लम की तरह नहीं देखता वह उसे एक opportunity की तरह देखता है। जैसे कि हम आपको एक कहानी बताते हैं और उससे पहले कुछ सवाल यह जवाब आप खुद से पूछ कर देखिए।

कि क्या कोई आदमी बिना अच्छे नजरिये के एक अच्छा अफसर बन सकता है ?

क्या टीचर बिना किसी नजरिये के अच्छा टीचर बन सकता है ?

एक छोटा सा किस्सा बिल गेट्स के नजरिये का

यह एक छोटा सा किस्सा है जो कि बिल गेट्स का है। बिल गेट्स जो विश्व के अमीर आदमियों में से एक हैं Microsoft के मालिक हैं। एक बार उनका एक इंटरव्यू लिया जा रहा था तो वहां पर एक महिला ने उनसे बोला कि आपके इतने अमीर बनने का क्या राज है ?

तो बिल गेट्स ने तुरंत अपनी जेब से cheque निकाला और उस महिला के हाथ में रख दिया कि आप इसमें कोई भी amount भर दो, में उतने रुपए आपके account में जमा करा दूंगा । महिला को यह बात समझ नहीं आई और उन्होंने amount नहीं भरा और cheque वापस कर दिया।

इस पर बिल गेट्स ने कहा कि बस यही चीज है जिस वजह से मैं आज अमीर हूं।

मैं opportunity को waste नहीं करता हूं।

– बिल गेट्स
 OPPORTUNITY QUOTE
OPPORTUNITY QUOTE

उसके बाद बिल गेट्स ने कहा कि यदि आप मुझे ब्लैंक चेक देते तो मैं उस में अमाउंट भर देता इस पर महिला को उनके पूछे गए सवाल का उत्तर मिल गया।

उसी प्रकार दोस्तों हमारी जिंदगी में भी हमारा नजरिया हर चीज को देखने का अलग होता है और किसी ओर व्यक्ति का उसी चीज को देखने का नजरिया अलग होगा।

हम आपको एक कहानी बताते है-

एक बार की बात है एक आदमी बाजार में गुब्बारे बेचने का कार्य शुरू करता है। बाजार में उसकी अच्छी-खासी कमाई हो जाती है, परंतु जब उसकी कमाई नहीं होती है या कमाई में कमी हो रही होती है तो वह एक बड़ा हिलियम गैस से भरा गुब्बारा हवा में छोड़ देता।

जिससे कि काफी बच्चों की नजर उस पर जाती और बच्चे गुब्बारे खरीदने के लिए आकर्षित हो जाते है। गुब्बारे वाले के पास हर तरह के गुब्बारे थे जैसे कि लाल गुलाबी नीला पीला हरा।

कुछ देर बाद उस गुब्बारे वाले को लगा की कोई उसकी जैकेट को खींच रहा है। उसने जैसे ही नीचे देखा तो एक बच्चा था और उस बच्चे ने एक सवाल पूछा – कि क्या काले रंग का गुब्बारा भी उड़ सकता है ? तो उस पर गुब्बारे वाले ने जवाब दिया कि बिल्कुल बेटा ! गुब्बारा रंग की वजह से नहीं ,बल्कि उसमें जो गैस भरी है उसकी वजह से उड़ता है।

दोस्तों इस कहानी से हम आपको यह बताना चाहते हैं कि इंसान अपने विचारों अपने संस्कारों और अपने विश्वास और अपनी शख्सियत से अपनी जिंदगी को पूर्णता बदल सकता है। बस अगर किसी चीज की जरूरत है तो वह है “शुरुआत” जैसे ही आप ने शुरुआत की, अपनी जिंदगी को बदलने के लिए तो धीरे-धीरे ही सही पर आपकी जिंदगी में बदलाव जरूर आएंगे।

जैसे कि अगर आपको दुनिया को लाल नीला हरा या गुलाबी इनमें से किसी भी रंग में देखना है तो आप दुनिया को तो गुलाबी, लाल, पीली, नीली नहीं कर सकते। पर हाँ , आप अपनी नजरों पर किसी भी रंग का चश्मा पहनकर दुनिया को उसी रंग में देख सकते हैं।

यह सारा खेल नजरिए का होता है। जिससे कि आप अपनी जिंदगी मैं काफी बड़े और अच्छे मुकाम हासिल कर सकते हैं और अपनी गलतियों से सीख कर आगे बढ़ सकते हो।

तो चलिए , एक नई शुरुआत करते हैं। अपना नजरिया और focus को improve करके।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी इस बारे में हमें जरूर बताएं और अगर आपको यह लगता है कि इससे आपकी जिंदगी में कुछ बदलाव आएगा तो इसको अपने सोशल मीडिया पर शेयर करें जिससे कि यह बाकी लोगों तक भी पहुंच सके।

4 thoughts on “नजरिया – Motivational Short Story In Hindi”

Leave a Reply