13 Killer job Interview tips In hindi सफल इंटरव्यू के लिए टिप्स

A Job Interview is not a test of your knowledge but your ability to use it at the right time.

नौकरी के लिए इंटरव्यू आपके ज्ञान की नहीं बल्कि सही समय पर उपयोग करने की क्षमता की परीक्षा है। 

दोस्तों, आज के समय में भारत में बेरोज़गारी अपने चरम सीमा पर है। जिस कारण competition बहुत ज़्यादा बढ़ गया है। यदि आप किसी कंपनी में job पाना चाहते है तो आपको खुद को उन सबसे बेहतर साबित करना होगा।

चाहे आप किसी प्राइवेट कंपनी में जॉब पाना चाहते हो या govt. सेक्टर में दोनों में ही आपको इंटरव्यू देना होता है। Interview के जरिए recruiter अपनी जरूरत के अनुसार आपमें एक परफेक्ट employee ढूंढने की कोशिश करता है।

बहुत से लोग इंटरव्यू देने से डरते है और इंटरव्यू को avoid करना पसंद करते है। लेकिन इसमें घबराने वाली या डरने वाली कोई बात नहीं होती। इंटरव्यू लेने वाला भी आप ही तरह कोई normal व्यक्ति है जो आपसे थोड़ी देर कुछ बातचीत करेगा। ये सोचिए की ज़्यादा से ज़्यादा वो आपको reject ही करेगा और ये कोई आखिरी जॉब तो है नहीं।

आपके इंटरव्यू देने जाने से जॉब मिलने के कुछ chances तो होंगे पर अगर interview नहीं देंगे तो जॉब पक्का हाथ से निकल जाएगी। आज के समय में लोगों को नौकरी की कितनी जरूरत है ये तो आप जानते ही होंगे। अगर आपको जॉब चाहिए तो आपको इंटरव्यू में सफल होना ही पड़ेगा और उसके लिए आपको ये ब्लॉग पूरा पढ़ना पड़ेगा। 😅😅 तो चलिए शुरू करते है। 

यह भी पढ़े :- भारत के रोचक तथ्य हिंदी में Facts About India In Hindi

1) इंटरव्यू के लिए अच्छा CV या resume तैयार करे 

Resume or CV
https://www.tentopper.com

First Impression is the last impression.

आपका resume ही आपका पहला इम्प्रैशन होता है interviewer पर। उसे देखकर ही वह तय करते है कि आपको interview लिए बुलाना है या नहीं। हर जॉब की जरूरत अलग अलग होती है तो आपको हर जॉब के लिए नया resume बनाना चाहिए। Resume बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। 

  • Resume सिर्फ़ 2 – 3 पेज का ही बनाए। 
  • इसमें अपनी फैमिली की डिटेल्स न दे। 
  • खुद को उस जॉब के लिए परफेक्ट उम्मीदवार साबित करने की कोशिश करे। 
  • उसे रंग बिरंगा न बनाए। देखकर लगना चाहिए कि किसी प्रोफेशनल ने बनाया है। 
  • Resume मे स्पेलिंग mistakes न करे। 
  • Resume इंग्लिश में ही बनाए। 
  • इसमें सिर्फ relevant बातों को ही लिखे। 
  • अपना resume खुद बनाए या आपको पता होना चाहिए कि resume में क्या लिखा है। कई बार वह cross check करने के लिए भी आपकी CV में से सवाल पूछ सकते है। 

2) कंपनी के बारे मे जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश करे

इंटरव्यू मे काफ़ी बार ऐसे questions पूछे जाते है जो आपसे नहीं, उनकी कंपनी से जुड़े होते है। जिनका जवाब आप तभी दे सकते हो जब आपको कंपनी के बारे में पता हो। कंपनी के बारे मे जानकारी आपको गूगल या linkedin पर मिल जाएगी।

आप कंपनी का मिशन, vision देख सकते है। linkedin पर आपको उस कंपनी से जुड़े लोग जाएँगे जिनसे आप बात कर सकते है 

यह भी पढ़े :-How to Learn Faster – simple Memory technique for students In Hindi

3) अपने सोशल मीडिया अकाउंट को साफ़ सुथरा रखिए। 

Social Media Icons
https://www.tentopper.com

अगर आप किसी कंपनी के बारे में पता करने के लिए सोशल मीडिया एकाउंट्स का इस्तेमाल कर सकते है, तो कंपनी भी आपके बारे में पता करने के लिए आपके सोशल मीडिया एकाउंट्स का इस्तेमाल कर सकती है। इसलिए अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स को updated रखिए। अच्छा रहेगा अगर आप उसमें कुछ अपनी फील्ड  से रिलेटेड पोस्ट करेंगे तो। 

4) Interview की अच्छे से तैयारी करके जाए। 

Interview के लिए जाने से पहले nervous होना आम बात है। लेकिन आपकी nervousness आपके interviewer को नहीं दिखनी चाहिए। इसलिए आप थोड़ी बहुत प्रैक्टिस करके जाए। घर के किसी परिवारजन को आपसे कुछ सवाल पूछने के लिए कह सकते है। या आप शीशे के सामने खड़े रहकर भी प्रैक्टिस कर सकते है। 

5) कुछ प्रश्नों को तैयार करके जाए।

Internet पर आपको बहुत से सवाल व उनके जवाब मिल जाएँगे जो अक्सर interview में पूछे जाते है। इंटरनेट पर दिए हुए जवाबों को याद न करे बल्कि अपना जवाब खुद बनाए। क्योंकि बहुत से लोग इंटरनेट पर दिए हुए जवाबों को याद करके चले जाते है जिसे सुन सुनकर interviewer भी परेशान हो चुके होते है। 

यह भी पढ़े :- Best top 10 Small Unique Business Ideas In hindi

6) पूछे गए प्रश्न के जवाब सहजता से दे। 

अगर आपके तैयार किये हुए सवालों में से कोई सवाल interviewer इंटरव्यू में पूछ ले तो interviewer को ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप जवाब रट के आये है। यदि जवाब आता है तो बिलकुल confident होकर जवाब दे और अगर नहीं आता तो आराम से मना कर सकते है। ये बात interviewer भी समझते है कि एक इंसान को सभी सवालों के जवाब नहीं आ सकते। 

7) समय का रखे ध्यान। 

Time
https://www.tentopper.com

अपने इंटरव्यू देने वाली जगह पर वक़्त से पहले ही पहुँच जाए। अच्छा होगा अगर आधे से एक घंटे पहले ही पहुँच जाए। इससे आपको relax होने का समय मिल जाएगा। 

8) Body language को सही रखें। 

अपनी body language पर विशेष ध्यान रखे। आपको interview देते समय बिलकुल सीधे बैठना है चाहे इंटरव्यू 10 मिनट चले या 30 मिनट। आप चाहे तो कुछ videos भी देख सकते है। Interviewer से eye contact बनाकर रखे इससे आप confident दिखेंगे। पैरों को या हाथों को cross बनाकर न बैठे। इससे आप nervous और uninterested दिखेंगे। चेहरे पर हल्की सी मुस्कान रखें। 

अपने सभी documents को organised तरीके से रखे और अगर वह कोई document माँगे तो आपको पता हो कि आपने कहाँ रखा है। आपको ढूँढने की जरूरत न पड़े। आपके द्वारा की गई एक-एक हरकत आपको जॉब दिला भी सकती है और गवाँ भी सकती है। 

यह भी पढ़े :- Best top 10 Small Unique Business Ideas In hindi

9) आवाज का रखें ख़ास ख्याल 

आपकी आवाज़ न ही ज़्यादा तेज़ होनी चाहिए और न ज्यादा धीमी। आवाज normal रखे। आपकी बातों में नम्रता होनी चाहिए। यदि आपको interviewer ने कुछ गलत बोल दिया तो भी आप शांत रहे और उन्हें polietly correct करे। 

10) Interview के लिए formal Outfit पहने। 

आपकी personality आपका सबसे पहला explanation होता है। 

आपके dressing sense से आपके बारे में बहुत कुछ idea लगाया जा सकता है। इसलिए अपने look पर आपको बहुत ज़्यादा ध्यान देना होगा। लड़के कोई भी हल्की रंग की शर्ट और काले रंग की pant पहन सकते है। लड़कियाँ suit  या साड़ी या formal wear पहन सकती है। आप जो पहनो वो आपकी personality को suit करना चाहिए और आप स्मार्ट employee लगने चाहिए। 

11) सभी के साथ politely behave करे। 

सभी के साथ तमीज़ से बात करे। चाहे वो एक सफाई कर्मचारी हो या receptionist हो। वहाँ आपके बारे में सभी की पॉजिटिव राय बननी चाहिए। यह directly  या indirectly आपको बहुत फायदा पहुँचाएगी। हमें वैसे भी सभी के साथ politely बात करनी चाहिए। क्योंकि आप नहीं जानते कि आप किससे बात कर रहे हो। उनका बैकग्राउंड क्या है। हो सकता है कि वहाँ आपका किसी तरह का टेस्ट लिया जा रहा हो।

12) Prepare Common Interview Questions 

इंटरव्यू में कुछ common questions होते है जो पूछे जाते है जैसे अपने बारे में बताइए ? आपकी सैलरी expections क्या है ? आप खुद को 5 सालों में कहाँ देखते है आदि। इनके जवाब आप पहले ही तैयार करके जाए ताकि ऐसे सवाल सुनकर आप blackout ना कर जाओ। 

यह भी पढ़े :- बुधवार व्रत विधि व कथा। Budhvaar Vrat vidhi aur Katha.

13) अपना feedback माँगे 

फीडबैक माँगना बिल्कुल गलत नहीं है। इससे यह मैसेज जाता है आप खुद को improve करना चाहते है। अगर आप selected नहीं है तो आप फीडबैक की help से खुद को improve कर सकते है। और यदि है तो यह आपका positive attitude show करेगा। 

आज के ब्लॉग में इतना ही उम्मीद है आपको पसंद आया होगा। अपने विचार नीचे कमेंट सेक्शन में लिखे। आपके इंटरव्यू के आपको Best of luck .

Leave a Reply