FATHER’S DAY GIFT IDEAS ( गिफ्ट आइडियाज फॉर फादर्स डे )

क्या आपको पता है कि पिता दिवस की शुरुआत कब और कैसे हुई ? Or आप घर में अपने पापा के साथ father’s day कैसे celebrate कर सकते है ? और कहीं आप एक बढ़िया-सा gift देने की तो नहीं सोच रहे जो उनके बहुत काम आने वाला हो ? तो आप बिलकुल सही जगह है। इस ब्लॉग में हम फादर्स डे गिफ्ट और IDEAS TO CELEBRATE AT HOME के बारे में बात करेंगे।

शुरुआत एक शायरी से करते है –

धरती सा धीरज दिया और आसमान सी ऊंचाई दी,
ज़िन्दगी को तराश के खुदा ने ये तस्वीर बनाई है ,
हर दुःख वो बच्चों का खुद पर सह लेते है ,
उस खुदा की जीवित प्रतिमा को हम पिता कहते है ।

भूल तो नहीं गए की father’s day आ रहा है ? नहीं भूले ……., जानते है नहीं भूले इसलिए तो हमारी पोस्ट पढ़ने आये हो , तो क्या special कर रहे हो अपने पापा के लिए ( COMMENT SECTION में बताना )

जैसा की हम जानते है कि 21 जून 2020 को father’s day है but क्या आपको पता है कि father’s day की  शुरुआत कहाँ से हुई ? नहीं पता तो आज हम बताते है , इसके पीछे दो कहानियाँ जुडी है तो पहली कहानी है अमेरिका की रहने वाली सोनेरो की और दूसरी कहानी है ग्रेस गोल्डन क्लेटन जो की अनाथ थी ।

यह भी पढ़े :- माँ के जन्मदिन पर क्या तोहफ़ा दे ? Birthday Gift For Mom

1910 में हुई थी मनाने की शुरुआत

कहा जाता है कि वाशिंगटन में 19 जून 1910 को पहली बार father’s day मनाया गया था । सोनेरो डोड जब छोटी थी, तब उनकी माँ का निधन हो गया था । उनके पिता का नाम विलियम स्मार्ट ( william smart) था जिन्होंने सोनेरो को माँ व पिता दोनों का प्यार दिया और उन्हें अपनी माँ की कमी कभी महसूस नहीं होने दी।

1909 में स्पोकाने के चर्च में mother’s day पर उपदेश दिए जा रहे थे, ये देख कर उन्हें लगा कि mother’s day कि तरह father’s day क्यों नहीं मनाया जाता ? father’s day भी मनाया जाना चाहिए । तो उन्होंने ये सुझाव ओल्ड सेंटेनरी प्रेस्बिटेरियन चर्च के पादरी के सामने रखा and पादरी ने ये सुझाव YMCA के सामने रखा. वहां भी सभी को ये सुझाव बहुत पसंद आया । और इसी के चलते 1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति kelvin koli ने father’s day मनाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी । फिर 1966 में राष्ट्रपति linden johnson ने जून के तीसरे रविवार को father’s day मनाने की official घोषणा कर दी।

इसलिए हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे नाया जाता है और इस साल तीसरा रविवार 21 जून को है-

अब आते है दूसरी कहानी पर – 5 जुलाई 1908 को west verginia के fairmont मे father’s day मनाया गया था । ग्रेस गोल्डन क्लेटन अनाथ थी उन्होंने ही लोगो को father’s day मनाने के लिए बहुत प्रेरित किया। 6 दिसंबर 1907 को एक खान मे हादसा हो गया था जिसमे बहुत सारे बच्चों ने अपने पिताओं को खो दिया था । क्लेटन ने उन्ही लोगो की याद में father’s day मनाने की सोची।

यह भी पढ़े :- अकबर और बीरबल की कहानी – जो होता है, अच्छे के लिए होता है।

अब हमने ये तो जान लिया कि कब और कैसे इसकी शुरुआत हुई. अब ये देखते है कि हम कैसे मना सकते है और ऐसे कौन से गिफ्ट है जो हम उन्हें दे सकते है ।

IDEAS TO CELEBRATE FATHER’S DAY AT HOME

1) घर पर मूवी देखना – आप अपने पापा के साथ पुरानी फिल्म देखो। हो सकता है कि आपको पुरानी पिक्चर देखना पसंद न हो पर पापा हमारे लिए इतना सब करते है तो हम इतना तो कर ही सकते है? क्यों है ना!

2) खाना – अब आखिर खाने से किसे प्यार नहीं होता , आपके पापा को भी होगा तो सोचिये उन्हें क्या पसंद है और बना दीजिये। एक ऑप्शन ओर है अगर आपके पापा को बिट्टू टिक्की वाले की टिक्की, छोले भठूरे, या बिरयानी lockdown की वजह से नहीं खा पाए तो अब माँगा लीजिये।

3) अपनी कोई बुरी आदत छोड़िये – हर किसी के parents यही चाहते है कि उनके बच्चे कोई बुरी आदत न पकड़ ले और अगर आप ने पकड़ ली है तो छोड़ दीजिये, इससे बेहतर कोई गिफ्ट नहीं होगा उनके लिए।

यह भी पढ़े :- golden tips to improve your focus (फोकस को बढ़ाने की टिप्स )

4) खेल खेलिए – आपके पापा ने भी बचपन में अपने दोस्तों के साथ कई गेम खेले होंगे जैसे पकड़म पकड़ाई, मारम पिटटी, पिट्ठू ग्राम , कंचे, छुपन छुपाई , carrom , ludo  ये गेम्स खेलिए उनका दिन यादगार बना दीजिये।

5) Kitty Party – एक छोटी सी kitty party जिसमे आप अपने पापा के पुराने दोस्तों को बुलाना जब बिछड़े हुए दोस्त मिलेंगे ना तब आपको पता चलेगा कि आपके पापा ने अपने बचपन में कौन- कौन सी शरारतें की है।

Best Top 10 gift for Father's day
est gift ideas for dad

GIFT IDEAS FOR FATHER

अब टॉप 10 ऐसे गिफ्ट जो आपके पापा को बहुत पसंद आने वाले है और उनके बहुत काम के है । पापा के comfort का ध्यान हमें ही देना होगा क्योंकि भारतीय पिता की खास विशेषता होती है कि वे कभी अपने ऊपर पैसे खर्च नहीं करते , सिर्फ कमाना जानते है। उनके comfort के हिसाब से हमने 10 बेस्ट चीज़ो को बहुत सोच समझकर चुना है, और यदि आपको उनमे से कोई अच्छा लगे तो उसे खरीद ले।

1) GROOMING KIT

जैसे कि कोरोना वायरस महामारी के बारे में हम सबको पता है और इसी की वजह से नाई की दुकाने ( barber shop, salon) नहीं खुली और अगर खुली भी है तो जाना एक अच्छा option नहीं है। तो इस situation में आप अपने पापा को एक grooming kit gift कर सकते हैं। एक अच्छी grooming kit में frangrance body spray, soap, deo talc, shaving cream, after shave lotion, razor, shaving brush etc. ये सभी products होते हैं। ये सभी products इस kit में available है –grooming kit

यह भी पढ़े :- moral story in hindi – गधे और घोड़े की कहानी। नक़ल बिना अक्कल।

2) FOOTWEAR

अगर आप अपने पापा का shoes’ collection देखोगे तो आपको सारे shoes एक ही जैसे मिलेंगे। सिर्फ black या brown office wear, 1-2 pair party wear और अब अपने shoes’ collection देखिये। इसे देखकर अगर आप अपने पापा को जूते gift करना चाहते हो तो कई options available हैं जैसे- sneakers , shoes, sandals, formal shoes .

3) ENERGY BRACELET

energy bracelet company claim करती है कि ये bracelet हमारी ability को बढ़ा सकते है।ये हमारी body के cells पर असर डालते है और positive energy create करते हैं। ये दिखने में भी cool लगते है। ख़ासकर athletes इन्हे ज्यादा पहनना ज्यादा पसंद करते है क्योंकि इससे उनका ध्यान बना रहता है।

4) FITNESS BAND TRACKER

fitness band आज के समय में एक जरुरत है। ये help करता है heart beat को monitor करने में और सारे दिन की activity को track करने मे. इस तरह के bands को कही भी पहन कर जा सकते है swimming ,gym ,office वगैरह। ये आपको alert करते हैं जब heart beat high हो जाती है और यही heart attack का कारण भी बनती है। जैसे जैसे आपके पापा की age बढ़ेगी, उनकी सेहत को monitor करने की जरुरत उतनी बढ़ेगी।

यह भी पढ़े :- रोजगार बाजार के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (Complete Information on Rojgar Bazaar)

5) JOGGERS

Joggers इस वक़्त trend में है और हो भी क्यों ना ! ये इतने comfortable और stylish होते है कि सभी age के लोग इसे पहन सकते है। ये दिखने में cool और smart लगते है। पापा को गिफ्ट करने का ये भी एक अच्छा option हैं मगर कपड़ा cotton का हो तो अच्छा हैं।

6) BODY MASSAGER

कितना अच्छा लगता है जब आप थके हुए आओ और आपको एक बढ़िया सा full body massage मिल जाए। सारा दर्द , tension गायब हो जाती हैं। और अगर काम सिर्फ बैठे रहने का हो तब तो कमर की band बज जाती है। ये दर्द आपके पापा रोज feel करते होंगे पर बताते नहीं होंगे पर आप उन्हें body massager गिफ्ट करके उनका pain दूर कर सकते हो। इसलिए हम आपको recommend करते हैं –Bodymassager

7) ANTI THEFT BUSINESS BAG

आपके पापा अगर ऑफिस जाते होंगे तो उन्हें बहुत सारी files , laptop , और भी कुछ सामान ले जाना होता होगा। और उनके बैग में जगह कम पड़ जाती होगी तो आप अपने पापा को एक ऐसा bag जिसमे बहुत सारा space हो ,charging के लिए external port हो ताकि चलते चलते भी phone charge होता रहे एक safety pocket जिसमे important document safe रखे जा सके तो सबसे बेस्ट option है ये- Business bag

यह भी पढ़े :- सोमवार व्रत विधि व कथा। Somvar vrat vidhi aur katha.

8) UV PROTECTED SUNGLASSES

sunglasses हमारी आखो को uv rays से protect करते है जिससे आँखे स्वस्थ बनी रहती है। ये देखने में attractive look देते है।

9) MUSIC SYSTEM-SAREGAMA CARAVAN

अगर आपके पापा को पुराने गाने सुनने बहुत पसंद हो तो आप उन्हें ascoosta music system gift कर सकते हो। इसमें पहले से 1000 गाने load किये हुए है और 250 artists के गाने सुन सकते है. usb ,bluetooth , fm जैसे options, loud और powerful sound quality के साथ।

10) COMBINATION OF WALLET AND BELT

wallet और belt ये तो जरुरत की चीजे है आज नहीं तो कल काम आ ही जाएंगी अगर आपको कोई गिफ्ट समझ नहीं आ रहा हो तो आप ये गिफ्ट बिना सोचे ले सकते है। या फिर watch, sunglasses, wallet का भी combination gift दे सकते हो।

EDITOR’S CHOICE-gift no. 6 and 4. because parents की health से बढ़ कर कुछ नहीं।

तो आज के ब्लॉग में इतना ही, उम्मीद है आपको कोई न कोई गिफ्ट जरूर पसंद आया होगा। आप चाहो तो blue link से उस product को खरीद भी सकते है। और अगर आप घर बैठे रूपए कमाना चाहते है तो free online earning platform वाला ब्लॉग पढ़ सकते है।

यह भी पढ़े :- बृहस्पतिवार व्रत विधि व कथा। Brihaspativaar (Thursday) Vrat Vidhi Aur Katha.

4 thoughts on “FATHER’S DAY GIFT IDEAS ( गिफ्ट आइडियाज फॉर फादर्स डे )”

  1. Pingback: golden 10 tips to improve your focus (फोकस को 10 गुना बढ़ाने की टॉप 10 टिप्स ) - TENTOPPER

Leave a Reply