Best top 10 Small Unique Business Ideas In hindi

आज हम बात करेंगे 10 ऐसे Small unique Business Ideas की, जो कोई भी कम से कम रूपए invest करके खोल सकता है, लेकिन इनसे आने वाला मुनाफा छोटा नहीं होगा। और वैसे भी हर छोटे काम को बढ़ा किया जा सकता है हमारे सामने आज कितने सारे example मौजूद है जिन्होंने बहुत छोटे लेवल से शुरू किया था और आज करोड़ों का व्यापार करते है। कुछ भी शुरू करने से पहले आपके पास idea होना बहुत जरूरी होता है और small business का idea अगर unique हो तो सफल होने के chances कई गुना बढ़ जाते है। तो चलिए बताते है आपको top 10 best small unique business ideas –

शुरुआत थोड़े Normal small unique Business ideas से करते है जो आपने बहुत बार सुना होंगे-

अपनी शॉप ओपन कर सकते है किसी भी चीज की जैसे कि जनरल स्टोर , आटा चक्की, स्टेशनरी जैसे दुकानो का सामान। यह सब चीजें रेगुलर इस्तेमाल होने वाली चीजें है जो बाद में अगर आपका काम चल जाता है तो आप इसे आगे बड़ा सकते है।

1) GENERAL STORE

जनरल स्टोर को शुरू करने में कम से कम 50 हजार रूपए तक लग जाते है और कुछ टाइम बाद आप इसमें और सामानों की मात्रा को डिमांड के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते है ।

2) आटा चक्की

आप सभी लोग जानते हो कि आटा चक्की एक अच्छा कारोबार है। इसमें आपको मशीन (चक्की) की जरूरत है और बस आपका यह काम लगभग 50 हजार में शुरू हो जाएगा मगर इसमें आप एक चीज और कर सकते हो कि जिस राज्य के आटे की डिमांड है जैसे m.p का गेहूं आप सीधा किसानों से अच्छे दामो पर गेहूं खरीदकर उसको पीस कर आटा बेच सकते हो। लोग अच्छी quality पर पैसा Invest करना पसंद करते है और चक्की में ही आप सरसो तेल और बाकी जरूरी समान भी रख सकते हो।

3) चने का सत्तू

आपने यें चीज सुनी जरूर होगी। …… चने का सत्तू एक टाइप से भूंझे हुए चनो का पाउडर होता है। जिसको पानी के साथ मिलाकर पी सकते हो इसमें थोड़ी मिठास के लिए आप गुड ,मिश्री,या चीनी सब मिला सकते हो।

आप सोच रहे होगे कि यह बिजनेस कैसे हुआ है तो एक बार अच्छे से सोचो कि क्या आपने कभी यह चीज बाहर कहीं पी है नहीं, क्योंकि यें चीजे लोग कम बेचते है तो जो चीज बाकी लोग नहीं बेच रहे है तो वो आप बेच सकते हो आप अगर यें सोचते हो कि लोग यह क्यों खरीदेंगे तो आप इसके फायदे गूगल पर देख सकते हो कि 100 ग्राम भुने हुए चने की Nutrition Value क्या है ?

इसमें अच्छी मात्रा में आपको फाइबर मिलेगा और अगर आप इसको किसी तरीके से इसकी ड्रिंक को पैक करवा के बेचना चाहते हो तो आप मशीन को किसी से आर्डर पर बनवा सकते हो और इसको दुकान दुकान बेच सकते हो ऑनलाइन Amazon पर भी यह गर्मी के समय बहुत बढ़िया काम है क्योंकि-

चने के सत्तू के फायदे

•चना आसानी से मिल जाता है जनरल स्टोर पर
•पेट की गर्मी को कम करता है
•पांचन शक्ति को मजबूत करता है
आप एक बार इसको घर में बना के देख सकते है और इससे रिलेटिड वीडियो यूट्यूब पर देख सकते है गर्मी में यह ड्रिंक बहुत अच्छा है ।

चलिए एक बार छोटी सी calculation करके देखते है कि कितना profit हो सकता है

1 किलो चना 100 रूपए का आयेगा इसको घर में पीस लो। आप मिठास के लिए गुड़ डाल सकते हो, जो आपको 150 रुपए में 1 किलो मिल जायेगा।

15 ग्राम चने का सत्तू+10 ग्राम गुड +पानी =20 रूपए गिलास

25ग्राम (15ग्राम चने का सत्तू+10ग्राम गुड ) एक गिलास 1 किलो में 80 गिलास बन सकते है आप फिर भी 50 गिलास लेकर चल लो फिर भी 250 से 300 रुपए लगा के 700 रुपए प्रॉफिट निकाल रहे हो तो यह एक फायदे का बिजनेस है।

यह अगर नहीं करना चाहते हो तो आप आपके पास जो साइकिल वाले, रिक्शा वाले या रोज का वेतन कमाते है, जो भी काम की तलाश कर रहा हो तो आप यह उनको बताओ आपके आइडिया से कोई 4 पैसे कमाएगा तो आपको दुआ ही देगा आप यह जरूरत मंद लोगों से इस business ideas को share कर सकते है ।

4) आम पना

यह तो सभी लोगो ने कभी ना कभी पिया जरूर होगा और यह भी गरमी के टाइम एक बहुत अच्छा ड्रिंक है, जो आपको लू से बचाता है तो दिल्ली में नींबू पानी तो मिलता है मगर यह कोई नहीं रखता है तो आप इससे भी पैसे कमा सकते है।

जैसे हमने चने के सत्तू का profit calculate किया , ऐसे ही आम का रेट पता करके उसका भी profit निकाल सकते है। ये business idea तो बहुत अलग है क्यों है ना !

4) सब्जी की दुकान

यह तो सभी को पता है कि सब्जी मे Competition बहुत है मगर अगर आप Quality देखो और home डिलीवरी के option भी दो या अपने Customers को अपना नंबर दे दो, तो वो आपसे जुड़ने लग जाएंगे तो यह भी एक ऑप्शन है और व्हाटसएप पर ओडर भी ले सकते हो। इसके साथ साथ आप किसानों से भी करके उनसे ताजीDirect Contact करके सब्जी बेच सकते हो और आपको वहां बाकी लोगो से सस्ती सब्जी मिलेगी और आप अपने Regular Customer को एक अच्छी Service दे पाओगे तो यह भी आपके लिए अच्छा बिजनेस है। आप अगर यह काम नहीं करना चाहते हो तो आप किसी दूसरे व्यक्ति से भी यह काम करवा सकते हो।

5) E-BOOK BUSINESS

E-Book business

यह भी एक चलन सा चल रहा है अगर आपके पास कोई ऐसी नॉलेज है जो कि आस पास available नहीं है तो समझो यही बिजनेस आपके लिए है क्योंकि आप खुद का paid course सकते हो जैसे कि आपने 10thऔर 12th या आगे कोई डिग्री कर चुके हो तो या कुछ भी जो आप पढ़ा सकते हो।

तो उसके लिए आप वीडियो को कोर्स बना सकते हो तो इसको बनानें में आपकी एक बार की महनेत है और इसके बाद इसका प्रोमोशन करो और पैसा कमाओ पर यह तभी हो सकता है जब आपके कोर्स से लोगो की मदद हो उनके लिए उनके कैरियर के लिए हेल्पफुल हो तभी ये कोर्स लोग खरीदेंगे

6) SANITIZATION

लॉकडाउन के चलते sanitizer का बिजनेस का बहुत अच्छा ग्रोथ है मगर मैं आपको वो नहीं बता रहा हूं। आप इसी को एक कदम आगे बड़ा के Sanitization के लिए अपनी सर्विस दे सकते है जैसे आप कार, दुकान, घर sanitized कर सकते है और या फिर इसकी manufacturing कर सकते है।

यह आने वाले टाइम में बहुत ही अच्छे तेज़ी से Grow होगा। जैसे सिनेमा हॉल के वॉशरूम में हाथ धोने के लिए Hand Wash लगा होता है उसी तरीके से अब sanitizer की भी जरूरत होगी। सिर्फ cinemahall में ही नहीं हर छोटी बड़ी दुकानों पर अब sanitizer लगा होगा तो आप sanitizer Bulk में ले कर दुकानों पर supply कर सकते है और आप इसी में टिश्यू पेपर का भी कारोबार डाल सकते हो जिसको आप दुकानों पर या होलसेल में बेच सकते है।

7) DEALER OR WHOLESELLER BUSINESS

आप डीलर बन सकते है कार डीलर, प्रॉपर्टी डीलर , बाइक डीलर ,करंसी एक्सचेंज डीलर , और भी काफी सारी services के डीलर आप बन सकते है और यह एक पार्टटाइम बिजनेस भी हो सकता है और फुल टाइम भी। आप इसके लिए प्रॉपर्टी डीलर या बाकी डीलर से भी Tie-Up करके उनके पास कस्टमर को भेज सकते है और अपना कमीशन बना सकते है और साथ ही आप कार के पार्टस स्कूटी मोटरसाइकिल और बाकी सामानों को होल सेल में बेच सकते है।

8) SECOND HAND MOBILE BUSINESS

मोबाइल तो रोज मार्केट में आते ही रहते है तो आप मोबाइल में सेकंड हैंड मोबाइल को सेल्स करने में इंटरेस्ट है तो आप यह भी कर सकते है इसको फिर आप यूट्यूब पर भी डाल सकते है और लोगों को अपनी दुकान पर ला सकते है और बाकी मोबाइल से जुड़ी चीजें जैसे स्मार्टवॉच वगैरह भी रख सकते है। यह आप न्यू और पुराने दोनों रख सकते है

9) DECORATION BUSINESS

यह बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है इसमें आप Interior Design कर सकते हो अगर आपको आती है तो ठीक। नहीं, तो आप सीख सकते हो क्योंकि यह एक Creative Field है अगर नहीं भी आती तो भी आप कुछ लोगो को जॉब देके उनसे यह करवा सकते हो और उसके लिए आपको Online Interested लोग मिल जाएंगे। किसी की दुकान को डेकोरेट ,बर्थडे पर डेकोरेशन , लाउंज डेकोरेशन वगैरह तो इसमें बहुत ऑप्शन है और कॉम्पिटिशन बहुत ही कम है।

10) BONUS TIP

चीन का सामान अब भारत में बंद होता जा रहा है तो अब तक जो सामान चीन से आ रहा था अब उसी सामान का उत्पादन भारत में कर सकते है। उसके लिए भारत सरकार आपको लोन भी दे रही है तो आप कोई भी चीज चुन सकते है जैसे खिलौने , वीडियोगेम , LED बल्ब।
खासकर electronic सामान चीन से ही आ रहा था तो आप electronic सामान की या किसी component की Manufacturing कर सकते है और बड़ी बड़ी wholesale मार्किट सदर पहाड़गंज करोलबाग़ में अपनी जगह बना सकते हो।

हमारा आज का Business Ideas का ब्लॉग यही तक था। उम्मीद है कि आपके लिए ये ब्लॉग helpful रहा होगा। हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहिये और खुद को कल से बेहतर बनाते रहिये। अगर आपने हमारा Top 10 Free Online Earning Platform वाला ब्लॉग नहीं पढ़ा तो वो भी जरूर पढ़िए।

4 thoughts on “Best top 10 Small Unique Business Ideas In hindi”

Leave a Reply