golden tips to improve your focus (फोकस को बढ़ाने की टिप्स )

आज का हमारा टॉपिक है (Golden Tips To Improve Your Focus )- आज कल लोगों की ज़िन्दगी इतनी तेज़ी से बदल रही है कि किसी के पास अपने लिए और अपनों के लिए समय ही नही है। हमारे आस पास इतनी सारी distraction की चीजें है कि वो हमें किसी एक चीज पर फोकस ही करने नही देती।

But हमें ये भी पता है कि जब तक हम अपना पूरा ध्यान सिर्फ अपने goal पर नही लगाएंगे, सफलता मिलना थोड़ा मुश्किल ही है। आज तक जितने भी लोग सफल हुए है उनकी बातों में एक बात common थी कि वो सभी अपने काम को लेकर, अपने सपनों को लेकर focused थे।

मगर क्या होता है ये फोकस? इस बात को आसान भाषा में समझने के लिए ये कहानी पढ़िए।

एक किसान की कहानी

एक किसान ने जमीन से पानी निकालने के लिए गड्ढा खोदना शुरू किया। उसने थोड़ी देर खुदाई की ओर फिर पानी नहीं मिलने पर दूसरी जगह को चुना। फिर वहां भी पानी नहीं निकला तो तीसरी जगह गड्ढा करना शुरू किया। ऐसे वो कई जगह गड्ढे खोदता और फिर आगे बढ़ जाता। काफी दिनों तक यह चला, उसके बाद वहां एक महापुरुष आये कि यह तुम क्या कर रहे हो तो उसने कहा कि मैं पानी के लिए गड्ढा खोद रहा हूँ।

तो महापुरुष ने कहा कि बेटा, अगर तुम एक हजार जगह भी गड्ढे खोद दोगे, तो भी पानी नहीं निकलेगा, लेकिन किसान को समझ नहीं आया कि महापुरुष ने ऐसा क्यों कहा तभी महापुरुष ने बताया कि अगर तुमने एक ही जगह पर हजार बार खोदा होता तो अब तक तुम्हें पानी मिल जाता। और किसान ने फिर एक ही जगह पर खोदना शुरू किया और उसको पानी मिल गया।

Moral – एक समय पर एक ही काम करो,जिससे आप अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हो।

फोकस भी हमारी ज़िन्दगी में ऐसे ही काम करता है। हम काफी चीजों में फँस जाते है, और किसी एक चीज पर फोकस नहीं कर पाते है। जिस वजह से हम बनाये गए target को हासिल नहीं कर पाते और हम अपना focus खोने लगते है । क्योंकि हमारा दिमाग ज्ञान का भूखा है और हम यही सोचते है कि ये भी कर लो, वो भी कर लो but किसी एक चीज पर focus नहीं करते है और हम confuse हो जाते है। जिस वजह से हम अधिक समय तक फोकस नहीं कर पाते है।
actual में हम भी अपनी ज़िंदगी में किसान जैसा ही काम कर रहे हैं । रोज नए नए courses को internet पर search करते है, नए देखते है, फिर उसमें कितनी कमाई है ये देखते है। 4 दिन के लिए शुरू करते है और फिर नई चीज की खोज में लग जाते है।
किसी एक चीज पर टिकना क्या सच में इतना मुश्किल है?

जवाब सीधा है- बिल्कुल नहीं।
तो फिर कमी कहाँ है? कमी है तो सिर्फ फोकस की।
हमे सिर्फ अपने फोकस को सुधारने की जरूरत है

जिसके लिए हमने नीचे Golden ways To Improve Your focus tips बताई है इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने फोकस को बेहतर कर सकते है।

मगर उससे पहले अगर आप अपने पापा को father’s day पर गिफ्ट देने की सोच रहे हो और confuse हो कि क्या दे, तो हमारा ये ब्लॉग आपकी मदद कर सकता हैं – gift ideas for father’s day

Golden Tips To Improve Your Focus

1) अच्छी नींद

सोता हुआ आदमी
सोता हुआ आदमी

अच्छी नींद लेना आपके लिए जरूरी है क्योकि जब आप रात में अच्छी नींद से सो पाओगे। तभी आपको दिन के समय काम करने में नींद नहीं आएगी और आपका फोकस अच्छा होगा।

2) Black Coffee

ब्लैक काफी अगर आप स्टडी करने के लिए बैठ रहे है। तो आधी कप ब्लैक काफी पिये और फिर अपने काम को शुरू करे इससे आपको फोकस मे मदद मिलेगी क्योंकि इसमें कैफीन होता है ।

3) Meditation

मैडिटेशन करता हुआ व्यक्ति
मैडिटेशन करता हुआ व्यक्ति

मैडिटेशन(ध्यान) इस शब्द से तो हर कोई वाकिफ है, पर आपको जान कर हैरानी होगी कि अगर हम अपने पूरे दिन में सिर्फ़ 10 मिनट ध्यान करे तो हम अपने फोकस को कई गुना बड़ा सकते है। आप में से काफी सारे लोगों की यह परेशानी होगी, आप ध्यान नही लगा पाते हो। तो मैं आपको एक तरीका बताता हूं, आप अपनी आंखो को बन्द करो और अपना ध्यान अपनी सांस पर ले आओ, जब आप सांस अंदर लो तो सारा ध्यान सांस पर लगाओ और जब सांस बाहर छोड़ो, तो ओम नाम का जाप करते हुए छोड़ो। बस 10 मिनट ऐसा करके देखो, आपको एक अलग और एनर्जेटिक फीलिंग महसूस होगी।

4) अश्वगंधा (Ashwagandha )

अश्वगंधा नेचुरल स्ट्रेस रिलीफ के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्ट्रेस जब कम होगा तो आपके शरीर के बाकी होरोमोन भी अच्छे से काम करेंगे और आपको यह नुकसान भी नहीं देगा। क्योंकि यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है. जो एक हमारे लिए एक golden गिफ्ट है। जो हमे काफी फायदा देगा ओर इससे sleeping disorder को ठीक करने में भी मदद मिलेगी ।

5) खान पान और एक्सरसाइज

Diet and exercise
Diet and exercise is important

आपको अपने खाने पीने और एक्सरसाइज भी अपनी रोज की ज़िंदगी में करनी चाहिये, क्योंकि यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता तो है ही ,साथ-साथ इससे आपके शरीर को प्रकतिक ऑक्सीजन मिलती है। जो आपको शारारिक और मानसिक तौर पर अच्छा रखता है

6) समय सीमा (dead line ) को रखना

जिंदगी में आपको कुछ भी पाना हो तो आपको उसकी एक समय सीमा (dead line ) तय करनी होगी।जिससे की आपका फोकस एक ही जगह पर बना रहेगा और आपके पास उसको टालने का कोई चांस नहीं बचेगा। जैसे कोई भी एग्जाम देते समय,जॉब करते समय, एक समय सीमा होती है और उस समय सीमा मे काम को खत्म करना होता है।तो आपका ध्यान सिर्फ उसी चीज पर लगा रहता हैं। वैसे ही आपको अपने लक्ष्य को पाने के लिए भी इसी तरीके को इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

7) टाइमटेबल

Make a timetable and work accordingly
Make a timetable and work accordingly

टाइमटेबल बनाए और वो टाइम आपने जिस भी चीज के लिए चुना है। बस वही काम करो, और मुझे पता है। कि बीच-बीच में आपका ध्यान इधर-उधर भटकता होगा। तो आपको उस वक़्त आ रहे विचारों को बस एक पेपर पर लिखना है। ऐसा करने से आपके दिमाग से वो बातें बाहर आएगी और अब आपका ध्यान सिर्फ उस तय किये गए काम पर होगा। जब आपका काम हो जाए तो जो आपने पेपर पर लिखा है, उसको देखो क्या वो काम सच में उस वक़्त करना जरूरी था भी या नहीं। और आप पाएंगे कि ज्यादातर कामों को बाद में भी किया जा सकता था।

8) फास्ट फूड

choose your food wisely
choose your food wisely

फास्ट फूड को कम से कम खाओ क्योकि फास्ट फूड आपको बस स्वाद के लिए तो ठीक है। यह भी आपके फोकस को कम करते है क्योंकि आपने जरूरी सुना होगा कि अच्छे शरीर का रास्ता पेट से होकर जाता है। अच्छा ख़ान पान करो जिससे आपके दिल और दिमाग अच्छे से काम कर पाए।

9) वजह

खुद से पूछिए - क्यों
खुद से पूछिए – क्यों

यह सबसे जरूरी चीज है। कि फोकस बढ़ाने के लिए हमारे पास एक वजह चहिए क्योकि अगर आपके पास कोई भी वजह नहीं है। तो आप क्यों करोगे । आपके पास अपने सपने को पूरा करने की वो आग अंदर से होना जरूरी है.

10) समय का महत्व

spend your wisely
spend your wisely

कदर(महत्व) हमेशा जरूरत की होती है। जैसे अगर आप रेगिस्तान में हो और आपको प्यास लग रही हो, तो आपको उस वक़्त पानी का महत्व पता चलेगा। वैसे ही आपका आज का समय है। इसकी क़दर करो। आपको अपने दिमाग को तैयार करना पड़ेगा कि आप जिस काम को करने का मन बना रहे हो उसमे चाहे 100 परेशानियाँ क्यों ना आ जाए, तो भी मैं उसको पूरा करके ही रहूंगा/रहूंगी

फोकस को सीधा समझा जाए तो आपको अपना लक्ष्य दिखना चाहिए और कुछ नहीं बस यही फोकस है ।

21 दिनों तक आप इन( Golden Tips To Improve Your Focus )फॉलो करके देखो आपको अपने फोकस में फर्क नजर आएगा पर इस 21 दिनों में खुद से ईमानदारी दिखाओ और इस टिप्स को फॉलो करके देखो क्योंकि आपकी ज़िन्दगी के लक्ष्य को पूरा करने की ज़िम्मेदारी आपकी है।

आपको यह टिप्स कैसे लगी हमें जरूरी बताए और अगर इससे आपके जीवन में बदलाव आए तो हमें बहुत खुशी होगी । फ्रेंड्स आप रोज उठ कर अपना टारगेट सेट करे और टारगेट छोटा रखो। सारा दिन उस टारगेट को हासिल करने पर लगा दो, जीवन में बदलाव आने शुरू हो जाएगे।

धन्यवाद…..

7 thoughts on “golden tips to improve your focus (फोकस को बढ़ाने की टिप्स )”

  1. Pingback: भारत के रोचक तथ्य हिंदी में top 10 Interesting Facts About India In Hindi

Leave a Reply