भारत के रोचक तथ्य हिंदी में Facts About India In Hindi

आज का ब्लॉग पढ़कर आप भारतीय होने पर और भी गर्व करेंगे। जो काम लगभग नामुंकिन होते है, वो हमारे भारत में होते है। चलिए देखते है –

1 ) 5000 वर्ष पहले जब कई संस्कृति सिर्फ खानाबदोश वनवासी थी। उस समय भारतीयों ने सिंधु घाटी में हड़प्पा सभ्यता की स्थापना की थी।

आपने हड़प्पा सभ्यता के बारे में पहले भी सुना होगा और पढ़ा भी होगा। मगर क्या आप जानते है कि आज भी कई देश हड़प्पा सभ्यता से प्रेरणा लेकर बनाये जाते है। बताते है कैसे –

भारत की सिंधु घाटी सभ्यता और newyork में समानता
सिंधु घाटी सभ्यता और New york में समानता

चित्र 1 और चित्र 2 में आपको Town Planning में कुछ समानता दिख रही होगी वो ये कि सभी घरो को एक लाइन में बनाया गया है और सड़के 90 डिग्री पर एक दूसरे को काटती है। अब इससे क्या फायदा अगर वो एक लाइन में हो और सड़के 90 डिग्री पर एक दूसरे को काटती हो तो ?

इससे बहुत फायदा होता है क्योकि जब हवा चलती है तो सड़के अपने आप साफ़ हो जाती है। चलिए अगला चित्र देखते है –

भारत की सिंधु घाटी सभ्यता और न्यूयॉर्क सिटी
सिंधु घाटी सभ्यता और न्यूयॉर्क सिटी

क्यों है ना शानदार ?

पूरा town एक Planning के साथ बनाया गया था वो भी लगभग 5000 साल पहले। सिर्फ सड़के ही नहीं drainage system की भी planning की गयी थी। सभी के घरो की निकासी south direction में थी। पता है क्यों ?

वो इसलिए क्योकि south में समुन्द्र है और सारा waste समुन्द्र में जाता था। चलिए दूसरे point की तरफ बढ़ते है –

2 ) ” भारत ” नाम सिंधु नदी से लिया गया है क्योकि शुरुआत में सिंधु नदी के आस पास ही घाटियों में लोगो ने निवास किया है। आर्य उपासको ने Indus नदी को सिंधु नदी के रूप में संदर्भित ( Referenced ) किया। लेकिन पारसी आक्रमणकारियों ने इसे Hindu शब्द में बदल दिया। ” Hindustan “ शब्द सिंधु और हिन्दू नाम को जोड़कर बना है इस प्रकार यह हिन्दुओं की धरती को संदर्भित करती है।

3 ) CHESS का अविष्कार भारत में हुआ था।

भारत में हुई chess की शुरुआत
chess

ज़रा सोचिये कि हम लोग कौन से games खेलते है Candycrush , PUBG जैसे जो इतने addicted होते है कि सारा दिन सिर्फ games खेलने में निकल जाता है। इनमें हमारा कितना दिमाग use होता होगा 1% , बल्कि वो भी नहीं सिर्फ आँखो का इस्तेमाल होगा जिसमे उन्हें भी नुकसान होगा।

quotes on productivity and efficiency
focus on being productive instead of busy

4) सिर्फ chess का ही नहीं, बीजगणित ( algebra ) , त्रिकोणमिति ( trigonometry ) और कैलकुलस ( Calculus ) की भी उत्पत्ति भारत में ही हुई है।

क्या आपको ये पढ़ने में अच्छे लगते है ?

5) विश्व का पहला ग्रेनाइट मंदिर

विश्व का पहला ग्रेनाइट मंदिर तमिलनाडु के तंजावुर में बृहदेश्वर मंदिर है। मंदिर का शिखर ग्रेनाइट के एकल 80 टन के टुकड़े से बनाया गया है। यह शानदार मंदिर केवल 5 वर्षो ( 1004 ईस्वी और 1009 ईस्वी ) में राजाराज चोल के शासनकाल के दौरान बनाया गया था।

बृहदेश्वर मंदिर , तंजावुर , तमिलनाडु , भारत
बृहदेश्वर मंदिर

अब जानते है इस मंदिर में क्या विशेषता है ? तो किसी भी इमारत या मंदिर को बनाने के लिए सीमेंट या कोई भी ऐसी चीज जो चीजों को जोड़ सके, उसकी जरूरत तो पड़ती ही है। मगर इस मंदिर को बनाने के लिए किसी भी ग्लू या सीमेंट का इस्तेमाल नहीं किया गया तो फिर ये बनाया कैसे गया ?

ये पूरा मंदिर puzzle pieces की तरह ही जुड़ा है , जैसे हम दो puzzle pieces को आपस में फसाते है ठीक वैसे है इस मंदिर के अलग अलग हिस्सों को भी जोड़ा गया है या एक दूसरे में फसाया गया है।

सच में , ancient architecture का कमाल नहीं , तो चलो एक और ऐसे ही एक और मंदिर के बारे में जानते है।

6) एलोरा के कैलाश मंदिर

यह मंदिर शिव भगवान् को समर्पित है। इस मंदिर का महत्त्व कैलाश पर्वत, (मानसरोवर यात्रा ) से कम नहीं है। जानते है इस मंदिर में क्या ख़ास है ?

यह मंदिर वास्तुकला का बेजोड़ नमूना है। एक पर्वत जो लगभग 40 हज़ार टन का था उससे काट काट कर एक मंदिर बनाया गया है। मंदिर को बनाने में 100 वर्ष लगे। मंदिर का निर्माण राष्ट्रकूट वंश के राजा नरेश कृष्ण (प्रथम ) द्वारा बनाया गया था।

कैलाश मंदिर , एलोरा , महाराष्ट्र , भारत
कैलाश मंदिर , एलोरा

7) भारत ने पिछले 100000 वर्षो के इतिहास में कभी किसी देश पर हमला नहीं किया। और आगे भी कभी नहीं करेंगे चाहे भारत कितना भी सक्षम हो जाए। क्योकि भारत शांति प्रिय देश है। भारत दोस्ती करना और निभाना दोनों जानता है।

8) भारत की बात हो और दुनिया की सबसे बड़ी statue जो हमारे भारत में हो, उसका जिक्र न आये ऐसा कैसे हो सकता है। अब तक तो आप समझ गए होंगे कि हम भारत के लौह पुरुष “सरदार वल्लभभाई पटेल” की मूर्ति की बात कर रहे है। 182 मीटर ऊँची मूर्ति जो 220 km /h की हवा और 6.5 ricter scale का भूकंप को झेल सकती है।

इस मूर्ति को उन्ही ने बनाया है जिन्होंने पार्लियामेंट में रखी महात्मा गाँधी की मूर्ति को बनाया है चलो देखते है कौन बता पाता है?

विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति -सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति , गुजरात , भारत
सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति

चलो एक बात ओर बताते है कि जो पैर बनाये गए है उसके अंदर दो लिफ्ट लगायी गयी है जिसमें से आप सिर्फ 30 sec में मूर्ति के top पर पहुंच सकते है। सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति में दिल की जगह एक view point बनाया गया है जहाँ से गुजरात का अलग ही रूप दिखता है।

अगर घर बैठे देखना चाहते हो तो तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल में देख लेना ( Top Secret )

9) मोटेरा स्टेडियम

हां भाई , वही मैदान जिसमे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आये थे। और उसके बाद कई सारे memes भी बने थे। आपने भी देखे या पढ़े होंगे।

motera stadium
Motera stadium

भारत 2023 के ICC cricket world cup की मेजबानी मतलब host करेगा। तो उसके लिए बनकर तैयार है, हमारा स्टेडियम जो विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। यह 63 एकड़ में बना है और इसमें 1 लाख 10 हज़ार लोगो की बैठने की क्षमता है।

कुछ और भी खास है स्टेडियम में , वो ये कि अगर मैच के समय बारिश आ भी गयी तो भी सिर्फ 30 मिनट में मैदान पर फिर से खेला जा सकता है। क्योकि मैदान के नीचे सब surface drainage सिस्टम है जो rain water harvesting के लिए भी बहुत मददगार है।

इसमें एक ओलिंपिक size का swimming pool भी है। और सिर्फ क्रिकेट ही नहीं और भी कई games का आयोजन किया जा सकता है मोटेरा स्टेडियम में।

कुछ और खासियत मोटेरा स्टेडियम की

एक और बात अगर कोई खिलाडी boundary मारता है तो चाहे कोई कही भी बैठा हो उससे boundary आराम से दिखेंगी।

एक खासियत और है कि इसमें led फल्ड lights लगाई गयी है जिससे कि खिलाड़ियों की परछाई कम से कम बने।

बस अब आगे बढ़ते है आखिरी पॉइंट पर –

10) भारत में योगा और martial arts दोनों की शुरुआत हुई है। भारत के पहले योग गुरु भगवान भोलेनाथ है। और अब तो अमेरिका में भी योगा सेंटर बन चुका है। पूरी दुनिया में 21 जून को योगा दिवस मनाया जाता है।

वैसे तो हमारे भारत देश की कई खासियत है जिन्हे हम आगे के ब्लॉग्स के cover करेंगे ,तो आज के पोस्ट में इतना ही उम्मीद है आपको पसंद आया होगा।

9 thoughts on “भारत के रोचक तथ्य हिंदी में Facts About India In Hindi”

Leave a Reply